September 20, 2024

[ad_1]

हाइलाइट्स

इजलायल हमास पर बड़े हमले की योजना पहले से ही बना रहा है.
हाल ही में इजरायल ने अपने नागरिकों से मिस्र जॉर्डन छोड़ने को कहा है.
लेबनान की सीमा के पास इजरायल की हमले की तैयारी भी कई संकेत दे रही है

मध्य पूर्व पर इस समय पूरी दुनिया की निगाहें हैं एक तरफ इजरायल हमास पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ गाजा पट्टी में मानवीय सहायता पहुचांने के प्रयासों के साथ उत्तरी गाजा से दक्षिण की ओर लोगों का पलायन जारी है. इजरायल हमास पर धीरे धीरे हमले तेज कर रहा है और आसपास के देशों के लिए भी रणनीतियां तैयार रहा है. इस बीच इजरायल हमास युद्ध में हिजबुल्ला की अघोषित एंट्री हो चुकी है. जानकारों को मानना है कि इस बार इजरायल केवल हमास पर ही हमला नहीं करेगा. हालिया घटनाएं इशारा कर रही हैं कि कुछ बड़ा होने वाला है यानि युद्ध का दायरा दूसरे देशों तक भी फैलने वाला है.

दक्षिणी लेबनान के पास तैयारी?
शुक्रवार को इजरायल ने कहा कि वह हमास के गाजा पट्टी के और ठिकानों पर निशाने साधेगा. लेकिन इसके साथ ही उसने अपने उत्तर में दक्षिणी लेबनान से लगी सीमा के पास के शहर खाली करा लिए हैं. जहां ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के ठिकाने बताए जाते हैं.इससे यह संदेह बढ़ गया है कि युद्ध में जल्दी एक नया मोर्चा खुल सकता है.

नागरिकों को मिस्र जॉर्डन छोड़ने को कहा
इसके अलावा इजरायल ने अपने नागरिकों से मिस्र और जॉर्डन जल्द से जल्द छोड़ देने को कह दिया है. उसने मिस्र जॉर्डन और मोरक्को की यात्रा कनेर वाले अपने नागरिकों को चेतावनी जारी की है.  इजरायल ने कहा है कि इन देशों में इजरायल के नागरिकों पर हमला हो सकता है. इजरायल के विदेश मंत्रालय ने कि मिस्र (सिनाई प्रायद्वीप सहित) और जॉर्डन के लिए खतरे के अलर्ट को बढ़ाने के साथ ये चेतावनी जारी की है.

यूरोपीय देशों ने उठाया ये कदम
वहीं अमेरिका ब्रिटेन और जर्मनी ने अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने को कह दिया है. इस तरह की घटनाएं साफ तौर पर दर्शाती हैं कि इलाके में सैन्य संघर्ष का दायरा फैलने वाला है. लेबनान से सक्रिय हिजबुल्लाह पहले दिन से हमास और फिलिस्तीनियों के साथ है और इजरायल के खिलाफ हमास का साथ देने की बात कह रहा है.

World, Israel, USA, Gaza, Gaza strip, Israel hamas war, hamas, research, Egypt, Jordan, Middle East, Arab countries,

जल्दी ही इजरायल हमास युद्ध एक बड़ा रूप ले लेगा यह तय है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Wikimedia Commons)

खतरे के प्रति आगाह
वहीं हिजबुल्लाह भी इजरायल पर हमला करना जारी रखे हुए हैं. इजरायली सेना ने इसकी हाल ही में पुष्टि इसे सही साबित करती है. मिस्र और जॉर्डन चेतावनी दे चुके हैं कि अगर  युद्ध नहीं रोका गया तो इलाका एक बहुत ही बड़ी आपदा में फंस जाएगा. इसी तरह की चिंता मिस्र ने भी जारी की है. गाजा में अस्पताल पर हुए हमले के बाद शांति प्रयासों को तेज झटका लगा था.

यह भी पढ़ें: एक्सप्लेनर – क्या रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हो सकता है इजरायल हमास युद्ध से फायदा?

बाइडन की यात्रा
एक और बड़ी घटना में हमास ने दो अमेरिकी बंधकों को छोड़ दिया है जबकि सात अक्टूबर को हुए हमले में हमास ने करीब 200 लोगों का अपहरण किया था. हाल की अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के यात्री के ठीक पहले गाजा के अस्पताल पर हुए हमले ने बाइडन की फिलिस्तीनी समर्थक देशों से बातचीत के प्रयास को झटका लगा था. इसमें जॉर्डन ने अपनी मुलाकात रद्द कर दी थी.बाइडन की यात्रा केवल इजरायल समर्थित यात्रा रह गई थी.

World, Israel, USA, Gaza, Gaza strip, Israel hamas war, hamas, research, Egypt, Jordan, Middle East, Arab countries,

फिलहाल इजरायल हमास के खिलाफ किसीकी सुनेगा इसकी संभावना कम है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

बंट रही है दुनिया
इस समय दुनिया में इस युद्ध को रोकने के ठोस प्रयास दिखाई नहीं दे रहे हैं. पश्चिमी देश और अमेरिका इजरायल के साथ हैं. अगर मामला जल्द शांत नहीं हुआ तो, अरब देश खुल कर फिलिस्तीन और हमास के साथ दिखेंगे और रूस खुद ब खुद अमेरिका के खिलाफ अरब देशों के साथ आ जाएगा. दुनिया में इस तरह विभाजन पहले से ही नजर आने लगा है.

यह भी पढ़ें: वेस्ट बैंक क्यों कहलाता है ये इलाका जो अछूता था इजरायल- हमास युद्ध से

ऐसा भी हो सकता है कि यही स्थिति कुछ दिन और आगे खिसक जाए. और पांच सात दिन (कुछ कम ज्यादा) दिन बात भी यही आशंका कायम रहे. फिलहाल यह स्पष्ट है कि इजरायल
इस तरह से ज्यादा दिन शांत नहीं बैठेगा. वहीं इसमें यह साफ है कि अमेरिका उसके नहीं रोकेगा तो ऐसे में बढ़ता तनाव युद्ध की आशंका को मजबूत करने का काम कर रहा है.

Tags: Gaza, Gaza Strip, Israel, USA, World

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *